Difference between Window AC and Split AC in Hindi। विंडो एसी और स्प्लिट एसी में छः अंतर

  • Post author:
  • Post last modified:June 1, 2022

अगर आप भी इन गर्मियों में एसी खरीदने की सोच रहे है तो आपने इस बारे में जरूर सोचा होगा कि आखिर कोनसी एसी बेहतर है। आज आपको Difference between Window AC and Split AC in Hindi के बारे के बताने वाले है। जिसमे आपको window ac vs split AC के बारे के पता चलकी वाला है।

Difference between window ac and split ac in hindi

आज की इस पोस्ट में जानेंगे की आखिर आप अपने घर के लिए कौन सी एसी बेहतर है, इसके अलावा आप यह भी जानेंगे की आखिर विंडो एसी और स्प्लिट एसी(window ac vs split AC) में क्या अंतर है।

इससे पहले की हम window ac और split AC के अंतर के बारे में जाने उससे पहले यह जान लेते ही की आखिर ये विंडो एसी और स्प्लिट एसी होती क्या है और दोनो के क्या क्या फायदें है।

इसे भी पढ़ें

difference between desert cooler and room cooler

what is window ac। विंडो एसी क्या है?

विंडो एसी सबसे आसान और कम कीमत में मिल जाती है। विंडो एसी में आपको सिर्फ़ एक ही यूनिट देखने को मिलता है जो कमरे की खिड़की में आसानी से फिट हो जाती है। इसके नाम से ही पता चलता है की यह एक विंडो एसी है।

window ac में इनर ब्लोअर और कंप्रेसर एक ही यूनिट में होते है। इसलिए इसके लिए अतिरिक्त जाग की आवश्यकता भी नहीं होती है। अगर छोटे आकार के घर के लिए आप किसी आसान एयर कंडीशनर की तलाश कर रहे है तो window ac एक अच्छा विकल्प हो सकती है।

Benifits of window ac। विंडो एसी के फायदें

अगर बात करें window ac के फायदों के बारे में तो आपको बता दे विंडो एसी का आकार छोटा होता है तथा यह छोटे आकार के कमरों को ठंडा कर सकने में पूरी तरह सक्षम होती है। तो आइए अज्ञेय है विंडो एसी के फायदों के बारे में(benifits of window ac)

  • विंडो एसी का सबसे बड़ा फायदा यह होता है की इसकी कॉस्ट यानी की कीमत स्प्लिट एसी के मुकाबले कम रहती है। अगर आपका बजट कम ही तो आपके लिए विंडो एसी एक अच्छा विकल्प है।
  • दूसरा विंडो एसी का यह फायदा होता है की इसे स्थापित करना और निकालना बहुत ही आसान होता है अगर आप रेंट से किसी जगह पर रहते है और इधर उधर शिफ्ट होना पड़ता है तो इस समय में विंडो एसी ही एक अच्छा विकल्प होता है। क्योंकि इसके लगाना भी आसान है और निकालना भी आसान है।
  • ऊर्जा बचत के मामले में भी विंडो एसी एक अच्छा विकल्प हो सकती है इसमें आपको उच्च ईईआर क्षमता वाली विंडो एसी यह बताती है कि इसको चलाने के लिए कितनी ऊर्जा की खपत होती है। इससे आपको यह पता चल सकता है की विंडो एसी कितनी ऊर्जा का उपयोग करती है।
  • विंडो एसी अपने नाम से ही पहचान में आती है की यह एसी घर की खिड़कियों में स्थापित हो जाती है। इसलिए यह आपके घर में फर्श की जगह को नही घेरती है। अगर आप किसी छोटे घर में रहते है और उसके लिए किसी शीतलक साधन को ढूंढ रहे है तो विंडो एसी एक अच्छा विकल्प है।
  • पोर्टेबिलिटी विंडो एसी की यही सबसे खास बात है की इसे कही भी लाना ले जाना आसान है। अगर आप इसे किसी दूसरे कमरे को ठंडा करने के लिए इस्तेमाल करना चाहते है तो भी आप इसे आसानी से दूसरे कमरे में ले जा सकते है क्योंकि इसकी स्थापना बहुत ही आसान है।

What is split AC। स्प्लिट एसी क्या है?

split Ac कार्य तो विंडो एसी की तरह ही करती है, लेकिन स्प्लिट एसी विंडो एसी की तुलना में कम शोर करती है। ऐसा इसलिए क्योंकि स्प्लिट एसी में दो यूनिट होते है जिसमे कंप्रेसर और हिट डिस्पेनिंग कॉइल को कमरे से बाहर रखा जाता है। जिससे यह कम शोर करता है।

Split ac थोड़ी अधिक कीमत में उपल्ब्ध होती है window ac के मुकाबले। लेकिन अगर आप कम शोर पसन्द करते है तो स्प्लिट एसी विंडो एसी के मुकाबले एक अच्छा विकल्प है कूलिंग के लिए।

benifits of split Ac। स्प्लिट एसी के फायदें

स्प्लिट एसी तथा विंडो एसी के बारे में अंतर ज्ञात हो उससे पहले आप स्प्लिट एसी के फायदें जान ले।

  • Split AC साइलेंट एसी के रूप में भी जानी जाती है। इस ac में दो यूनिट कार्य करते है जिसकी वजह से इसमें शोर बिलकुल भी नहीं होता है।
  • स्प्लिट एसी का रखरखाव भी आसान है अगर आप समय की बचत करना चाहते है और घर को सजावट के रूप में भी किसी कूलिंग सिस्टम की खोज कर रहे है तो स्प्लिट एसी एक बेहतरीन विकल्प है।
  • आज कल स्प्लिट एसी इस तरह से डिजाइन किए जा रहे है की वह कमरे के अंदर की हवा को शुद्ध कर सके। यह एयर कंडीशनर कमरे के अंदर की हवा और धूल कणों को फिल्टर करके आपको प्रदान करते है।
  • स्प्लिट एसी विंडो एसी की तुलना में जल्दी कमरे को ठंडा कर सकने में सक्षम होते है। स्प्लिट एसी में चौड़े ब्लोअर लगे होते है जो अधिक तेज ठंडी हवा प्रदान करते है।

Difference between Window AC and Split AC in Hindi। विंडो एसी और स्प्लिट एसी में अंतर

आईए अब जानते है की आखिर विंडो एसी और स्प्लिट एसी में क्या क्या अंतर(window ac or split Ac me anter) होते है। इसके साथ ही आपको किस प्रकार की एसी को खरीदना चाहिए।

  1. विंडो एसी में सिर्फ एक ही यूनिट आता है जिससे उसे एक ही जगह लगाया जा सकता है। जबकि स्प्लिट एसी में दो यूनिट होते है जिसमे एक घर के अंदर और दूसरा घर के बाहर स्थापित करना पड़ता है।
  2. विंडो एसी को मेनटेन करना बहुत ही आसान है जबकि स्प्लिट एसी को मेनटेन करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है।
  3. विंडो एसी कम कीमत में उपल्ब्ध हो जाती है।(अनुमानित 18000) परंतु स्प्लिट एसी की कीमत अधिक होती है।(अनुमानित 25000)
  4. विंडो एसी कमरे को कुछ देर में ठंडा करता है तथा यह स्प्लिट एसी जितना कारगर नहीं होता है। जबकि स्प्लिट एसी कमरे को जल्दी ठंडा कर सकने में सक्षम होता है।
  5. विंडो एसी में एक ही यूनिट उपलब्ध होता है जिसकी वजह से इसमें शोर थोड़ा अधिक होता हे। लेकिन वही स्प्लिट एसी में दो यूनिट होते है जिसमे शोर करने वाला यूनिट बाहर लगा होता है जिससे इस एयर कंडीशनर में शोर बहुत कम होता है।
  6. विंडो एसी को लगाना और निकालना आसान होता है तथा यह कम जगह घेरती है। लेकिन वही स्प्लिट एसी को लगाना थोड़ा मुश्किल होता है और इसके लिए अतिरिक्त जगह की भी आवश्यकता रहती है।

Which is the best window or split AC। विंडो एसी और स्प्लिट एसी में कौनसी बेहतर है?

हमने आपको बताया है की आखिर window ac or split ac में क्या अंतर होता है। आपको यह बात समझ में आ गई होगी की आखिर दोनो में से बेहटर कौनसी है। लेकिन अगर फिर भी आपको यह बात नही समझ में आ रही की दोनो में से कोन बेहतर है तो हम आपको बताते है।

अगर आप कम शोर पसंद करते है तो आपके लिए स्प्लिट एसी ही ज्यादा फायदेमंद साबित होगी लेकिन वही अगर आपका बजट भी कम है इसके साथ साथ आप जल्दी जल्दी ही रहने की जगह तो change करते है तो ऐसे समय में आपके लिए window ac ही बेहतर विकल्प होगा।

विंडो एसी को कही भी स्थापित करना आसान है इसके साथ-साथ इसे लगाना भी उतना ही आसान है। इसलिए अगर आप एयर कंडीशनर की स्थापना को लेकर अधिक खर्च नही करना चाहते है तो आप विंडो एसी की तरफ देख सकते है।

FAQ

Which type of AC is best for home?

घर के लिए अगर किसी एयर कंडीशनर की तलाश आपको विंडो एसी और स्प्लिट एसी में कन्फ्यूज कर रही है तो आपको बता दे विंडो एसी की तुलना में स्प्लिट एसी अधिक शीतलता प्रदान करती है। तथा यह शोर भी बहुत कम करती है।

Final thoughts on difference between window ac and split ac in hindi

हमें उम्मीद है आज का यह आर्टिकल difference between window ac and split ac in hindi आपको जरुर पसन्द आया होगा। इसमें आपको यह जानकारी तो अवश्य मिल गई होगी की आप किसी एक विंडो या स्प्लिट एसी को चुन सको।

bhupendra

मेरा नाम भूपेंद्र है और मै राजस्थान का रहने वाला हूं मै इस वेबसाइट का फाउंडर हु और मुझे अलग अलग प्रकार के home प्रोडक्ट के बारे में जानकारी देना अच्छा लगता है।

Leave a Reply