How to choose AC for home in 2022(5 steps)। घर के लिए एसी कैसे चुनें।

  • Post author:
  • Post last modified:March 9, 2022

गर्मी के दिनों की अगर बात करें तो air conditioner या कहे एसी बहुत ही लाभदायक है गर्मी से बचने के लिए, इसके साथ ही अगर आप सिर्फ गर्मी के दिनों की ही बात न करके किसी दूसरे मौसम में भी इसका इस्तेमाल climate के आधार पर करना बहुत लाभदायक है।

परन्तु जब भी बात आती है एक एसी(air conditioner) चुनने की तो लोगो के मन में ऐसे कई सवाल आते है(how to choose ac for home) जिनसे वह परेशान रहते है और एक सही एसी का चयन नहीं कर पाते है। इसके साथ ही अगर हम AC की कीमतों की बात करे तो इनकी कीमतें लगभग 15000 से उपर ही रहती है।

How to choose ac for home। घर के लिए एसी कैसे चुने

वैसे देखा जाए तो यह एक मिडल क्लास व्यक्ति के लिए बड़ी रकम होती है। और अगर यह रकम उसे जहां भी खर्च करनी है वहां पर बहुत सोच समझ कर करनी पड़ती है। [1]

आज बात करेंगे कि हम जब भी अपने घर के लिए एसी का चयन करे(choose right ac for home) तो एक अच्छी और कम कीमत वाली air conditioner कैसे चुनें इसके साथ ही हम आपको बताएंगे कि एयर कंडीशनर को चुनते वक्त किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए( What to consider while buying an AC?) ।

Things to keep in mind while buying AC – एसी खरीदते समय ध्यान रखने योग्य बातें

हम सबसे पहले बात करते है कि आपको किस प्रकार की एसी(air conditioner) का चयन करना चाहिए। मैने जब अपने लिए एक बेहतर एसी लेने का फैसला किया तो मुझे निर्णय लेने में बहुत परेशानी आई थी। और मैने यह सोचा कि यह परेशानी उन सभी लोगों को भी आती होगी, जो अपने घर के लिए एक air conditioner खरीदने वाले है। इसलिए मैने AC के चयन के लिए एक complete guide ही बना दी। जिससे आप सभी को एसी खरीदते समय किसी भी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होगी ।

नीचे हम कुछ मुख्य point पर बात करेंगे जहा आपको बताएंगे कि AC buy करते समय किन-किन बातों पर गौर करना चाहिए।

AC Capacity – एसी की क्षमता

Air conditioner खरीदते समय सबसे महत्वपूर्ण ध्यान रखने योग्य बात क्षमता है, अर्थात की यदि आप अपने घर या घर के रूम के लिए AC का चयन कर रहे है, तो आपको किस प्रकार के capacity वाली एसी का चयन करना चाहिए, एक अनुमान के अनुसार 120 से 140 स्क्वायर फीट के लिए 1 टन वाले एयर कंडीशनर की आवश्यकता, 150 से 180 स्क्वायर फीट के लिए 1.5 टन वाले एयर कंडीशनर की आवश्यकता और इसके साथ ही 180 से 240 स्क्वायर फीट के लिए 2 टन वाले एयर कंडीशनर की आवश्यकता पड़ेगी।

इसके लिए आप अपने घर के क्षेत्रफल के रूप में एयर कंडीशनर का और भिन्न-भिन्न प्रकार के कूलिंग कैपेसिटी वाले air conditioner का चयन आसानी से कर सकते है। परन्तु जैसे-जैसे इन एयर कंडीशनर की कूलिंग कैपेसिटी बढ़ती है इनकी कीमतों मे भी वृद्धि होती है।

Air conditioner price – एयर कंडीशनर की कीमत

एक अच्छे एयर कंडीशनर को चुनने में दूसरा सबसे महत्वपूर्ण ध्यान रखने वाली बात यह है कि आप जिस भी AC का चयन करते है, उसकी price पर जरूर विचार करना चाहिए। भारत में कई ऐसे ब्रांड है जो कम कीमत पर top features वाली air conditioner का निर्माण करते है। इसके साथ ही आप इस बात पर भी विचार कर सकते है, की एयर कंडीशनर कूलिंग कैपेसिटी के हिसाब से कितनी price में मिल रहा है। इसलिए इस बात को अवश्य ध्यान में रखे कि एक अच्छी एयर कंडीशनर को उसकी कीमत देख कर ही खरीदना एक नेक विचार है।

power saving – पॉवर सेविंग

यह उन सबसे मुख्य कारकों में आता है जहा पर बात होती है बिजली से चलने वाले उत्पाद। हा आप सही समझ रहे है आज के दौर में जहां बिजली की कीमतों में बढ़ोतरी होती जा रही है। इसलिए बिजली कि कम खपत तथा बिजली बचत बहुत जरूरी है। ऐसा इसलिए क्योंकि air conditioner पूरी तरह बिजली से चलित उत्पाद है। और इसमें बिजली खपत भी अधिक होती है। इसलिए आपको अपने इलेक्ट्रिसिटी बिल पर भी ध्यान देना जरूरी है।

आज कल के एयर कंडीशनर स्टार रेटेड ऊर्जा दक्षता रेटिंग के साथ आते है जिसको हम एक आसान रूप में EER भी कहते है। और यह ऊर्जा दक्षता ब्यूरो(BEE) द्वारा माननिकृत किया हुआ होता है। और इसलिए हम आपको recommend करते है कि आप अधिक स्टार रेटिंग वाले एयर कंडीशनर को खरीदने पर विचार करे। क्योंकि यह कम स्टार रेटिंग वाले AC की तुलना में कम बिजली की खपत करते है। इसलिए हम आपको recommend करते है कि आप 4 से 5 star rating वाली air conditioner ही खरीदें।

air conditioner air quality – एयर कंडीशनर की वायु गुणवत्ता

स्वच्छ हवा मानव के जीवन के लिए बहुत ही जरूरी होती है। और वही अगर आप किसी ऐसे air conditioner का चयन करते है, जिसमे हवा को शुद्ध करने का कोई filter नहीं लगा है तो यह आपके लिए हानिकारक भी हो सकती है। इसलिए AC में वायु की गुणवत्ता वाले अच्छे फ़िल्टर का होना बहुत जरूरी है। अगर एयर कंडीशनर में एक अच्छा वायु फिल्टर लगा हुआ है तो वह वायु की अच्छी quality को ही सुनिश्चित नहीं करता बल्कि यह एक शुद्ध वायु का परिसंचरण भी करता है।

इसलिए एक ऐसे air conditioner का चयन करना बहुत आवश्यक है, जिसमे वायु को शुद्ध करने वाले फिल्टर लगे हुए है।

type of AC – एसी के प्रकार

अगर आपको नहीं पता तो हम आपको बता देते है कि air conditioner दो प्रकार के होते है, पहला window ac और दूसरा split ac। दोनों ही आपके लिए उपयोगी है लेकिन आपको अपनी आवश्यकता अनुसार चयन करना बहुत जरूरी है। हम आपको दोनों के ही उपयोग के बारे में जानकारी देंगे।

Window ac – विंडो एसी

अगर विंडो एसी की बात करे तो इसके नाम से ही पता चलता है, की इसमें एक ही चेसिस के अंदर इसके सभी घटकों को शामिल किया गया है, और इसलिए इसकी कीमत भी ज्यादा नहीं रहती है। इसके साथ ही window ac को स्थापित करने में भी ज्यादा परेशानी नहीं होती है। पंरतु आपको इसमें इस बात का जरूर ध्यान रखना चाहिए कि इसको स्थापित करने के लिए एक मज़बूत प्लेटफार्म की आवश्यकता होती है।

Split ac – स्प्लिट एसी

आपने कई बार ऐसे air conditioner देखे होंगे जिसका एक भाग दीवार पर लगा होता है और दूसरा भाग घर के बाहर या फिर घर की बाल्कनी में लगा होता है। ये दोनों ही एक ही एसी के components होते है जो अलग-अलग तरह से कार्य करते है। घर के बाहर लगने वाला भाग हवा को अंदर लगे भाग में भेजता है। अगर हम इसकी स्थापना की बात करे तो इसमें थोड़ी परेशानी आती है और यह परेशानी तब और बढ़ जाती है जब इनके दोनों भाग दूर दूर लगे होते है जिसके कारण AC की कूलिंग क्षमता पर प्रभाव पड़ता है।

आप इनमें से जिस एयर कंडीशनर के लेने के लिए बेहतर समझते है उस प्रकार का एयर कंडीशनर ले सकते है ब शर्तें ये की वह आपके जरूरत के हिसाब से सही हो।

निष्कर्ष – conclusion

मुझे उम्मीद है आपको how to choose ac for home गाइड से अच्छी जानकारी मिली होगी। और अगर आप अपने लिए एयर कंडीशनर का चयन करने वाले है तो इन बातों का ध्यान जरूर रखें। ताकि कम कीमत है अपने लिए एक अच्छी और किफायती एयर कंडीशनर खरीद सके।

bhupendra

मेरा नाम भूपेंद्र है और मै राजस्थान का रहने वाला हूं मै इस वेबसाइट का फाउंडर हु और मुझे अलग अलग प्रकार के home प्रोडक्ट के बारे में जानकारी देना अच्छा लगता है।

This Post Has One Comment

Leave a Reply