5 Advantages and disadvantages of air cooler in hindi। एयर कूलर के फायदे और नुकसान

अगर आप भी अपने घर में air cooler का इस्तेमाल करते है या फिर करने वाले है तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए important है। आज हम आपको advantages and disadvantages Of Air Cooler के बारे में बताने वाले है। 

5 Advantages and disadvantages of air cooler in hindi। एयर कूलर के फायदे और नुकसान

हम आपको बताएंगे कि आखिर एयर कूलर के इस्तेमाल से आपको क्या फायदे हो सकते है और क्या नुकसान हो सकते है। अगर आप यह जानने के लिए यहां पर आए है कि what are the advantages and disadvantages Of Air Cooler तो बने रहिए आखिर तक इसमें आपको एयर कूलर के फायदे और नुकसान के बारे में जानने को मिलेगा। 

किसी भी मानवीकृत उत्पाद का अगर हम इस्तेमाल करते है तो उसके कुछ फायदे हमें मिलते है लेकिन उसी उत्पाद से कुछ नुकसान भी झेलने को मिलते है। प्रकृति के अलावा अगर हम किसी मशीन का उपयोग अपनी सुविधा के लिए करेंगे तो उसके कुछ साइड इफेक्ट भी हमें जेलने होंगे। Air Cooler भी इसी प्रकार का उत्पाद है जो हमें गर्मी से बचने में मदद करता है। साथ ही एक शुष्क वातावरण को आद्र वातावरण में बदलने का कार्य करता है। तो आइए जानते है कि आखिर एयर कूलर के क्या फायदे और नुकसान होते है। 

इसके पहले हम जानते है कि आखिर air cooler काम कैसे करते है। 

Table of Contents

how air coolers work। एयर कूलर कैसे काम करते है?

एयर कूलर जल के वाष्पीकरण सिद्धांत पर कार्य करते है। वह गर्म हवा को पानी के वाष्पीकरण द्वारा ठंडा करता है। इसमें मुख्य रूप से एक पानी की मोटर और शक्तिशाली पंखा काम करता है। और यह किस तरह से काम करता है, हम आगे जानेंगे!

image source https://www.orientelectric.com

Air Cooler एक प्रकार के वाष्पीकरण सिद्धांत पर कार्य करते है यह तो आपने जान लिया। लेकिन यह काम कैसे करता है इसके बारे में आप थोड़े confuse होंगे। तो आइए बताते है। 

एयर कूलर में सबसे महत्वपूर्ण भाग पंखा और वाटर मोटर होते है जो पानी को पैड्स पर डालती है। पंखा जैसे ही गर्म हवा को अंदर खीचता है तो वह गर्म हवा सीधे पानी से भरे पैड पर टकराती है। फिर वह जब पैड से होते हुए पंखे के आगे की तरफ निकल जाती है और पूरे घर में हवा पंखे द्वारा फैला दी जाती है। 

हमें लगा यह आपको पसंद आयेगा।

best air cooler in india

best ceiling fan in india

best tower air cooler in india

air Cooler without water in india

जब गर्म हवा कूलिंग पैड्स से गुजरती है तो पानी के कारण गर्म हवा ठंडी पड़ जाती है। जिससे शुष्क हवा आद्र हवा में परिवर्तित हो जाती है। इस तरह एक साधारण कूलर काम करता है। इसके पानी और पानी को मोटर मुख्य भूमिका निभाते है। चुकी अगर मोटर पानी को पैड में नहीं भेजती है तो हवा का तापमान कम नहीं होता है। फिर वह ठंडी जवा की बजाय गा हवा प्रदान करती है। 

Advantages of air cooler। एयर कूलर फायदें 

गर्मियों के समय में लोग अपने घरों में एयर कूलर को गर्मी से बचने के लिए उपयोग में लाते है। आपको एयर कूलर के कुछ फायदों के बारे में पता होगा। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे air cooler ke benefits के बारे में बताएंगे। जिसके बारे में शायद आपको मालूम होगा। तो आइए जानते है Advantages of air cooler. 

prevention of dehydration। डिहाइड्रेशन से बचाव 

आपको इस बात के बारे में शायद ही ज्ञात होगा, की ज्यादा समय तक गर्म वातावरण में रहने से डिहाइड्रेशन जैसी बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। लेकिन अगर आप एयर कूलर को अपने घर में उपयोग लाते है तो यह घर में शुष्क हवा की मात्रा को बिल्कुल कम कर देता है। तथा गर्म हवा को ठंडी हवा में परिवर्तित कर देता है। 

air quality improves। वायु की गुणवत्ता में सुधार आता है

जब भी इनडोर में air cooler को चालू किया जाता है तो वह उस हवा से सभी पराग और कणों को फिल्टर कर देता है। तथा वह शुद्ध हवा को कमरे में प्रवाहित करता है। जिससे हमें स्वस्थ हवा मिल पाती है। 

Air coolers suitable option for asthma patients। एयर कूलर दमा रोगियों के लिए उपयुक्त विकल्प 

कई लोगो के मन में यह सवाल होता है कि क्या एयर कूलर दमा के मरीजों के लिए उपयुक्त नहीं है। लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। एयर कूलर के द्वारा जो हवा प्रदान की जाती है, वह बिल्कुल शुद्ध होती है साथ ही इसके हम जिस हवा में सांस लेते है वह इतनी शुद्ध नहीं होती है, जितनी एयर कूलर के उपयोग के दौरान होती है। एयर कूलर हवा को शुद्ध करके बाहर की प्रदान करता है। 

Air coolers are easy and cheap। एयर कूलर आसान और सस्ते होते है। 

एयर कूलर 3000 रुपए की कीमत से शुरू होते है। लेकिन वही अगर कूलिंग के लिए एसी का चयन करते है तो वह 25000 रुपए से शुरू होती है। इसके साथ साथ एयर कूलर को कहीं भी आसानी से ले जाया जा सकता है। इसको किसी भी जगह रखा का सकता है। 

pollution free। प्रदूषण मुक्त

एयर कूलर में किसी भी प्रकार की कोई गैस का इस्तेमाल नहीं होता है। यह पूरी तरह प्राकृतिक रूप से चलने वाला उत्पाद है। बिजली और पानी के उपयोग के अलावा इसमें किसी भी प्रकार का पॉल्यूशन को बढ़ाने वाला पदार्थ या गैस नहीं है। इसलिए इसका इस्तेमाल प्रदूषण मुक्त है। तथा इससे प्रकृति को कोई भी नुकसान नहीं होता है। 

disadvantages Of Air Cooler। एयर कूलर के नुकसान

ऊपर हमने बात की एयर कूलर के फायदों के बारे के अब हम बात करते है कि एयर कूलर के नुकसान क्या होते है। एयर कूलर के फायदों के साथ साथ उनके नुकसान के बारे में भी जानना जरूरी है। तो आइए जानते है disadvantages of air cooler. 

more noise। शोर अधिक 

Air Cooler का सबसे बड़ा disadvantage शोर है। क्योंकि इसमें 2 मोटर कार्य करती है। जिसमे पहली पंखे वाली और दूसरा ब्लोअर जो वाटर पंप के रूप में कार्य करता है। दोनों का शोर बहुत अधिक रहता है। अगर आप कम शोर के रहना पसंद करते है तो आपको एयर कंडीशनर का उपयोग करना चाहिए, या फिर कम शोर वाले एयर कूलर का उपयोग करना चाहिए। 

change water daily। पानी का रोज परिवर्तन करना 

एयर कूलर में सबसे बड़ी समस्या यही आती है कि इसमें आपको जितना ज्यादा air cooler का उपयोग करना है उतना ही पानी को परिवर्तित करना पड़ता है। Air Cooler अपनी क्षमता अनुसार एक बार में जितना पानी अपने अंदर ले पाते है और पानी खत्म होने के बाद वापिस से नया पानी उसने एड करने की जरूरत होती है। तथा पुराने बचे पानी को बाहर निकलना पड़ता है। अगर आप ऐसी किसी समस्या में नहीं पढ़ना चाहते है तो एयर कूलर की बजाय एसी को चुनने का निर्णय लीजिए। 

less efficient than ac। एसी की तुलना में कम कारगर 

अगर आप एसी की जगह इसे अधिक कूलिंग देने वाला मान रहे है तो शायद आप गलत है। क्योंकि एयर कूलर कम जगह को जरूरत के हिसाब से ठंडा कर पाते है। लेकिन एसी एयर कूलर के मुक़ाबले अधिक कूलिंग प्रदान करते है। साथ ही इसके एयर कूलर एसी के जितना पॉवरफुल भी नहीं होता है। जिसकी वजह से कम जगह को ही ठंडा कर पाता है।

stagnant water for mosquito। मच्छर के लिए रुका हुआ पानी

एयर कूलर के पानी रुका हुआ देखने को मिलता है और मच्छरों के पनपने के लिए इससे बढ़िया जगह ओर कोई हो नहीं सकती है। इसलिए अगर आप नियमित पानी को नहीं बदलते है तो आपको मच्छर से परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। 

FAQ on Advantages and disadvantages of air cooler

Which is better AC or air cooler। कौन सा है बेहतर एसी या एयर कूलर?

अगर हम कूलर और एसी के फिचर्स के साथ कहे तो कूलर के मुक़ाबले एसी बेहतर है लेकिन अगर आप कम खर्चे में और लम्बे समय तक चलने वाले कूलिंग सिस्टम को ढूंढ रहे है तो air cooler सबसे अच्छा विकल्प है। क्योंकि air cooler एसी के मुक़ाबले कम बिजली की खपत करते है।
साथ ही इसके यह आसान भी होते है। इसलिए अगर आप कम कीमत और कम बिजली की खपत वाले किसी कूलिंग प्रदान करने वाले उत्पाद को ढूंढ़ रहे है तो air cooler is best.

What are the side effects of air cooler। एयर कूलर के साइड इफेक्ट क्या हैं?

आपको बताते है कि आखिर air cooler के साइड इफेक्ट्स क्या क्या हो सकते है।
1. यह अधिक humidity में काम नहीं कर पाते बेहतर तरीके से
2. बेहतर ढंग से काम करने के लिए वेंटिलेशन कि जरूरत होती है।
3. शोर अधिक करते है।
4. मच्छरों के बढ़ने का कारण बन सकता है।

How many hours we can use air cooler। हम कितने घंटे एयर कूलर का उपयोग कर सकते हैं?

यह सवाल सभी के मन में आता है कि हम कितने घंटे तक एयर कूलर का उपयोग कर सकते है। लेकिन आपको बता दे कोई ब्रांड यह दावा नहीं करता है कि आपको air cooler को सिर्फ़ इतने समय तक ही उपयोग करना है। आप इसे जितना चाहे उतना उपयोग कर सकते है।
लेकिन जहां तक हमारी बात माने आप ज्यादा से ज्यादा 5 से 6 घंटे तक ही air cooler का इस्तेमाल कर सकते है। जिससे आपके कमरे की humidity भी कंट्रोल मे रहेगी।

Can we use air cooler in closed room। क्या हम बंद कमरे में एयर कूलर का इस्तेमाल कर सकते हैं?

बंद कमरे में एयर कूलर का इस्तेमाल एक बुरा विचार है, क्योंकि बंद कमरे में वेंटिलेशन ठीक तरह से काम नहीं कर पाता है। लेकिन अगर आप cooler का इस्तेमाल बंद कमरे में करना ही चाहते है तो एक पंखे के रूम मे कर सकते है। आपको सिर्फ पानी की मोटर को बंद करने को जरूरत है।

Conclusion on advantages and disadvantages Of Air Cooler

तो दोस्तो अगर अपने कूलर के लिया है या फिर लेने वाले है तो यह guide आपको जरूर पसंद आयी होगी। आपको अब पता चला गया होगा कि एयर कूलर के क्या फायदें और नुकसान होते है। उम्मीद है यह आर्टिकल जरूरी पसंद आया होगा। अगर आपको अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तो के साथ इसे जरूरी शेयर करे।

bhupendra
bhupendra

Hello my name is Bhupendra and I am resident of Udaipur Rajasthan, I have done post graduation from udaipur college. I am very much interested in home products and kitchen gadgets and at the same time share my thoughts on this blog so that you do not have any problem in taking any product.

Articles: 46

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *